पेट की चर्बी कम करने की होम्योपैथिक दवा – Homeopathic medicine for weight loss in hindi

5 सबसे असरदार पेट की चर्बी कम करने की होम्योपैथिक दवा नीचे दी गई हैं।

जितना हम आधुनिकता और बढ़ रहे हैं, उतना ही हम आलसी हो रहे हैं। शारीरिक श्रम करते ही नहीं है। साथ में है आधुनिक खाना खाने की आदतों। जंक फूड, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड हमारे दैनिक आहार सूची में है। शरीर में अत्यधिक चर्बी जमा हो रहे हैं और मोटापा आ जाता है। परिणाम स्वरूप कई बीमारियां शरीर में पैदा हो रहे हैं।

अत्यधिक चर्बी से छुटकारा पाने के लिए हमें नियमित व्यायाम के आवश्यकता है। हमें अपने भोजन सूची से उन जंक फूड, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड बाद देना चाहिए। फल, सब्जियां ज्यादा खाना होगा और सुगर कम खाना होगा।

पेट की चर्बी कम करने की होम्योपैथिक दवा (मोटापा कम करने की होम्योपैथिक दवा)

पेट की चर्बी कम करने की होम्योपैथिक दवा | Homeopathic medicine for weight loss in hindi

  • Fucus Ves Q – यदि शरीर में अधिक चर्बी या फैट जमने की कारन बजन बहुत बढ़ जाता है, तो इसे रोजाना सुबह खाली पेट 10 बूंद लें।
  • Calotropis Q – मोटापा नियंत्रण के लिए बहुत ही कारगर है। नियमित सेवन से शरीर में मांस की मात्रा कम हो जाती है, मांसपेशियां सख्त और मजबूत हो जाती हैं।
  • Calcarea Carb 200 – देखने में बहुत चर्बीयुक्त और मोटा, बहुत कम समय के अंदर मोटापा आ जाना।
  • Phytolacca Berry Q – यह मोटापा कम करने की, पेट की चर्बी कम करने की होम्योपैथिक दवा बहुत असरदार है। यह चर्बी या फैट को कम करता है और चर्बी की अत्यधिक वृद्धि को रोकता है । इसे रोजाना सुबह खाली पेट 10 बूंद लें। इसके साथ भोजन के बाद गुनगुने पानी के साथ Phytolacca Berry tablet रोजाना तीन बार लें।

फैट या मोटापा कम करने के लिए जर्मनी की Dr. Reckeweg कंपनी की होम्योपैथिक दवा R59 भी बहुत प्रभावी है।

मोटापा कम करने के लिए आवश्यक उपाय

अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों को चुनना, जो चीनी या कैलोरी में उच्च मात्रा में होते हैं, आपके वजन घटाने के प्रयासों को तोड़ सकते हैं। इष्टतम स्वास्थ्य के लिए, निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को कम से कम करें या पूरी तरह से बचें।

  • मीठा पेय: सोडा, फलों का रस, मीठी चाय, मीठी लस्सी, स्पोर्ट्स ड्रिंक।
  • मिठास: गुड़, चीनी, गाढ़ा दूध।
  • उच्च चीनी युक्त खाद्य पदार्थ : कैंडी, आइसक्रीम, कुकीज़, चावल का हलवा, पेस्ट्री, केक, मीठा दही, उच्च चीनी अनाज, पाचक बिस्कुट।
  • उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ: फ्रेंच फ्राइज़, चिप्स, तले हुए खाद्य पदार्थ, भुजिया जैसे फास्ट फूड,मार्जरीन, वनस्पती, फास्ट फूड, उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ।
  • परिष्कृत अनाज, सफेद ब्रेड, सफेद पास्ता, बिस्कुट।

इन सभी के अलावा, आपको मोटापा कम करने के लिए अच्छी मात्रा में गतिविधियों को करने की आवश्यकता है। एक ऐसी गतिविधि खोजें, जिसमें आप आनंद लें, चाहे वह खेल हो या जिम में वर्कआउट करना। यहां तक कि अगर आप औपचारिक रूप से व्यायाम कर रहे हैं, तो हर दिन आपके द्वारा उठाए जाने वाले कदमों की संख्या बढ़ाने की कोशिश करें। मोटापा कम करने के लिए, प्रति दिन 8,000 चरणों के लक्ष्य के लिए लक्ष्य बनाएं और समय के साथ उस लक्ष्य तक काम करें।

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